मेगा पेंशन योजना (योजना) रुपए 3000 मासिक

Mega pension Scheme in hind

मेगा पेंशन योजना (योजना)

Read In English

संगठित और असंगठित क्षेत्र दोनों के लिए और लाभार्थी को तीन वर्ष की आयु पूरी करने के बाद प्रति माह 3000 / -INR मिलेगा। 

मोदी सरकार ने एक नई पेंशन योजना शुरू की है, जिसमें संगठित  और असंगठित  दोनों क्षेत्र शामिल हैं, जिनकी मासिक आय 15,000 / – से कम या बराबर है  लाभार्थियों को रु 3000 की मासिक पेंशन मिलेगी। 60 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद  ।

भारत सरकार ने अपने बजट 2019 में एक योजना की घोषणा की है जिसे प्रधानमंत्री श्रम -योगी धन योजना  के रूप में जाना जाता है। मेगा पेंशन योजना का उद्देश्य भारत के उन नागरिकों को शामिल करना था जिन्होंने भारत में संगठित या असंगठित क्षेत्र में सेवा की है और उन्हें 60 वर्ष की आयु पार करने के बाद पेंशन मिलेगी। मेगा पेंशन योजना में, प्रत्येक व्यक्तिगत लाभार्थी को तीन हजार रुपये महीने की राशि मिलेगी ।

योजना के लाभार्थियों को न्यूनतम रुपये की राशि जमा करनी होगी। 55 / – मासिक 18 वर्ष की आयु से शुरू होता है। जो उम्मीदवार एक संगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं और 29 साल की उम्र में योजना में शामिल हो रहे हैं, उन्हें रुपये की राशि का भुगतान करना होगा। इससे पहले कि वे 60 वर्ष की आयु प्राप्त करें।

इस मेगा पेंशन स्कीम के लिए, भारतीय बजट 2019 में लगभग पाँच सौ करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है और जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त फंड दिया जाएगा। योजना ने इस चालू वित्तीय वर्ष को लागू कर दिया है। यह पेंशन योजना पहले से ही प्रचलित अटल बिहारी योजना और एनपीएस स्वालंबन का विस्तार है, जिसे एनपीएस-लाइट के नाम से भी जाना जाता है।

One Comment on “मेगा पेंशन योजना (योजना) रुपए 3000 मासिक”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *